May 19, 2021
Admin 0 Comments     410   

मानवता भलाई के कार्यों की एक अद्वितीय मिसाल- डेरा सच्चा सौदा

डेरा सच्चा सौदा एक धार्मिक और समाजिक संस्था है जहां पर हर धर्म के लोगों का सत्कार किया जाता है और उन्हें रूहानियत का सच्चा मार्ग दिखाया जाता है | डेरा सच्चा सौदा का मुख्य आश्रम सिरसा हरियाणा में स्थित है |

डेरा सच्चा सौदा की स्थापना

डेरा सच्चा सौदा की स्थापना पूजनीय साईं शाह मस्ताना जी महाराज द्वारा ने २९ अप्रैल 1948 को हुई | डेरा सच्चा सौदा की स्थापना के बाद साईं जी ने अनेकों लोगों को ईश्वर के नाम से जोड़ा | उसके बाद सन 1960 में साईं जी ने परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज को डेरा सच्चा सौदा की पवित्र गद्दी पर विराजमान किया | परमपिता शाह सतनाम सिंह जी ने ने लाखो लोगों का नशा छुड़वाकर उन्हें प्रभु भक्ति का सच्चा मार्ग दिखाया व उनकी जिंदगी सवांरी | सन 1990 में शाह सतनाम सिंह जी महाराज ने डेरा सच्चा सौदा की जिम्मेदारी मौजूदा सतगुरु संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को दी और गुरु जी ने डेरा सच्चा सौदा का डंका पूरी दुनिया में बजाया | विश्व भर में करोड़ों लोग आज पूज्य गुरु जी के कार्यों से प्रभावित होकर उनके साथ जुड़ चुके है |

डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जा रहे मानवता भलाई के कार्य

मानवता भलाई के कार्यों में डेरा सच्चा सौदा का नाम पहले नंबर पर लिया जाता है परम पूजनीय गुरुजी द्वारा 134 मानवता भलाई के कार्य चलाए जा रहे हैं। आप उन्हें यहां क्लिक करके देख सकते है। जिसमें फूड बैंक क्लॉथ बैंक और सफाई अभियान जैसे महान कार्य शामिल है। इतना ही नहीं गुरु जी की प्रेरणा पर चलते हुए अब तक लाखों लोग जीते जी गुर्दा दान मरणोपरांत नेत्रदान और शरीर दान के फार्म भर चुके हैं व हजारो की तादाद में लोग ये सब कुछ दान कर भी चुके है। इसके अलावा खून दान का महत्व समझाने के लिए डेरा सच्चा सौदा द्वारा समय-समय पर फ्री रक्तदान शिविर कैंप लगाया जाता है जिसमें डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों द्वारा अनेकों यूनिट खून दान किया जाता है इसी के चलते आज अनेकों वर्ल्ड रिकॉर्ड्स डेरा सच्चा सौदा अपने नाम कर चुका है। जिसमे 3 बार विशाल पौधरोपण के कैम्प, विशाल खूनदान के कैम्प शामिल है। इसके इलावा डेरा सच्चा सौदा की एक वेलफेयर फ़ोर्स जिसका नाम “शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फ़ोर्स विंग” है जिसकी गिनती 80 हजार को पार करने वाली है।

शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग

शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग एक ऐसी वेलफेयर फ़ोर्स है जिसकी स्थापना पूजनीय गुरु जी ने 25 जनवरी 2007 को प्राकृतिक आपदाओं से जूझ कर पीड़ित लोगों को मदद पहुंचाने के लिए की। यह वेलफेयर फोर्स अपनी जान की परवाह किए बगैर दूसरों की जान बचाना अपना महत्वपूर्ण कार्य समझती है इसीलिए चाहे कहीं पर सुनामी आए भूकंप आए यां कोई और कुदरती संकट आए वहां पर ग्रीन एस वेलफेयर फ़ोर्स सबसे पहले पहुंच कर लोगों की मदद में जुट जाती है।
शाह मस्ताना जी महाराज ने जो डेरा सच्चा सौदा रूपी पेड़ लगाया था वह आज पूजनीय गुरु संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा की कृपा से पूरे विश्व में फ़ैल चुका है जिसके चलते आज विश्व भर में से करीब 7 करोड़ अनुयाई सच्चा सौदा के साथ जुड़ चुके हैं।